Ticker

6/recent/ticker-posts

मंत्री गणेश जोशी ने कृषि एवं उद्यान विभाग की ली समीक्षा बैठक! देखें


  एबीएन आवाज़ डेस्क

देहरादून। सुबे के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बुधवार को कैंप कार्यालय में कृषि एवं उद्यान विभाग की बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय मंत्री गणेश जोशी ने पिछली बैठक में दिए गए दिशा निर्देशों तथा केंद्र पोषित एवं राज्य पोषित योजनाओं की प्रगति की विस्तार से जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

     अधिकारियों द्वारा बताया गया कि पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन के क्रम में विभाग द्वारा सभी फल, पौध, बीज, खाद, कृषि उपकरण दवाइयां इत्यादि का वार्षिककैलेंडर तैयार कर दिया गया है। मंत्री गणेश जोशी द्वारा पिछली बैठक में अधिकारियों को बीज, फल पौध के टेंडर प्रक्रिया समय पर किए जाने के निर्देश के क्रम में अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया की शीतकालीन फलदार पौध तथा सब्जियों के बीज के टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है और शेष गतिमान है। मंत्री ने विभाग द्वारा जारी किया गया वार्षिक कैलेंडर को समस्त जनपदों के संबंधित विभाग के अधिकारियों तथा प्रदेश के 95 ब्लॉकों में ब्लॉक स्तर फ्लैक्स के माध्यम से प्रचार प्रसार किए जाए। ताकि किसानों को जानकारी मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को कैलेंडर के अनुरूप कार्य करने के भी अधिकारियों को निर्देशित किया गया। मंत्री ने अधिकारियों को 07 फरवरी को देहरादून में प्रस्तावित किसान मेले के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


    मंत्री ने अधिकारियों को समय पर टेंडर प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए गए है। बैठक के दौरान मंत्री ने अधिकारियों को वर्षाकालीन पौध को किसानों कास्तकारों को ससमय वितरित करने के निर्देशित किया गया। मंत्री ने प्राकृतिक तथा जैविक खेती के संबंध में भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सेब के अतिरिक्त कीवी पर भी विशेष ध्यान देने और किसानों को भी कीवी उत्पादन हेतु प्रोत्साहित किया जाए। मंत्री ने सीमांत क्षेत्रों में अखरोट उत्पादन के लिए भी अधिकारियों को जल्द एक्शन प्लान तैयार करने की भी निर्देश दिए गए। मंत्री ने अधिकारियों को चौबटिया गार्डन के रिसर्च सेंटर पुनर्जीवित तथा ट्रेनिंग सेंटर को पुनः सुचारू करने के लिए अस्थाई तौर पर बाह्य स्रोतन के माध्यम से शीघ्र भर्ती कर ट्रेनिंग सेंटर को सुचारू किया जाए। मंत्री ने अधिकारियों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश भी दिए गए। 

  इस अवसर पर सचिव कृषि विनोद कुमार सुमन, कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, उद्यान निदेशक दीप्ति सिंह, आर.के.सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे!!!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ